Bihar board exam 2022: परीक्षा आयोग ने जारी की बोर्ड परीक्षा की गाइडलाइन्स, जानिए किस चीज़ पर होगी मनाही?

आने वाले महीने छात्र छात्राओं के लिए किसी रणभूमि से कम साबित नहीं होने वाले क्योंकि अब शुरू होने जा रहा है परीक्षा का सीजन ऐसे में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जल्द होने वाली  10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड एग्जाम को लेकर एक गाइड लाइन्स जारी कर दी गयी है. साथ ही परीक्षा की तारीखों का भी एलान कर दिया गया है. बिहार कक्षा 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी 2022 – 24 फरवरी 2022 तक चलेगी. वही राज्य में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी 2022 – 14 फरवरी 2022 तक चलेगी. 

 बिहार बोर्ड एग्जाम के लिए जारी हुए दिशा निर्देश

अब की साल बिहार में होने वाले बोर्ड एग्जाम को CCTV कैमरे की निगरानी में आयोजित करवाया जा रहा है.  साथ ही कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी छात्रों को बैठने के लिए अलग से खास व्यवस्था करनी होगी अगर छात्र- छात्राओं को एक ही परीक्षा सेंटर अलॉट किया जाता है तो इस स्थिति में दोनों के लिए ही अलग अलग से बैठने की व्यवस्था करनी होगी.

Bihar board exam 2022: परीक्षा आयोग ने जारी की बोर्ड परीक्षा की गाइडलाइन्स, जानिए किस चीज़ पर होगी मनाही?

नयी गाइडलाइन 2022

बिहार बोर्ड परीक्षा आयोग ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं ऐसे में एक सीट पर 2 से ज्यादा छात्रो को नहीं बैठने दिया जायेगा. इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र एक सीट को दूसरी से दुरी में बनाकर रखा जायेगा ताकि संक्रमण फैलने की स्थित न बने. हर क्लास में 2 शिक्षको को रहने के निर्देश दिए हैं.  किसी भी छात्र या कोई भी छात्राओं को क्लास में बोर्ड परीक्षा देते समय जूते-मोज़े पहनने की इजाज़त नहीं दी जाएगी. 

साथ ही पुरे परीक्षा केंद्र और एक एक क्लास की CCTV कैमरे से निगरानी की जाएगी. इसकी सुचना भी पोस्टर लगाकर दी जाएगी इन पोस्टरों में में कुछ इस तरह का निर्देश दिया गया होगा ‘आप CCTV कैमरे की निगरानी में हैं’  सिर्फ इतना ही नहीं  वीडियोग्राफी की भी खास व्यस्व्था की जा रही है. इसमें हर 500 छात्रों पर एक वीडियोग्राफर नज़र बनाये रखेंगे. 

Official WebsiteClick Here
DRDO HomepageClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.