CBSE Class 10th 12th Board Exam 2022: क्या कोरोना के खौफ के बीच कैंसिल होंगी 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं?

कोरोना की पहली लहर और दूसरी लहर से बीएस थोड़ा सा छुटकारा मिला ही था कि अब कोरोना का नया एक वेरिएंट आ गया है, जिसके आये दिन अब केस बढ़ ही रहें हैं, ऐसे में अब सवाल यह उठ रहा हैं कि क्या 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जाएगी या फिर सरकार इसका कोई और उपाय निकालने जा रही है. या फिर यह भी हो सकता है कि परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ली जाये. अभी हम जानते है इस विषय में एक्सपर्ट्स का क्या कहना है.

जैसा ही आप सभी जानते हैं. सीबीएसई टर्म 1 की परीक्षा दिसंबर में आयोजित की गयी थी. जिसके बाद अब टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 आयोजित मार्च- अप्रैल में होने जा रही थी, लेकिन लगातार बढ़ रहें कोरोना के केस को देखते हुए इसे रद्द करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. 

CBSE Class 10th 12th Board Exam 2022: क्या कोरोना के खौफ के बीच कैंसिल होंगी 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं?

हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षाएं रद्द होने के चांस न के बराबर हैं, अगर रद्द होते भी हैं तो बोर्ड इसके लिए तैयार है. यह ख़राब सूत्रों के हवाले से मिली है. वैसे इसकी संभावना न के बराबर ही दिखाई पड़ रही है.

वैसे भी सरकार द्वारा लगातार वेक्सीनेशन पर ध्यान दिया जा रहा है  और अब तो 15 से 18 साल के बच्चों का भी टीकाकरण शुरू हो गया है. ऐसे में परीक्षाएं रद्द होना न के बराबर ही है. अगर बच्चो का टीकाकरण शत-प्रतिशत हो जाता है तो परीक्षाएं रद्द करना कोई विषय नहीं रहेगा हालांकि कोरोना के कहर का डर तब भी होगा.

अब एक यह भी सवाल आ रहा होगा की 10वीं-12वीं CBSE टर्म 2 में परीक्षा एमसीक्यू होंगी या सब्जेक्टिव? तो जब सीबीएसई समन्वयक डॉ प्रसाद से जब इस विषय पर चर्चा की गयी तो उन्होंने बताया कि बोर्ड एमसीक्यू और सब्जेक्टिव में से कोई पर विचार कर सकता है.

ऐसे ही लेटेस्ट और अपडेटेड जानकारी पाने के लिए हमारे इस पोर्टल पर बने रहिये.

Official WebsiteClick Here
DRDO HomepageClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.