EShram Portal: ई श्रम कार्ड योजना की कब मिलेगी लाभर्थियों को दूसरी क़िस्त, कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन?

देश के सभी श्रमिकों का डाटा एकत्रित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक ऑफिसियल पोर्टल शुरू किया गया हैं जिसका नाम है ‘ ई-श्रम पोर्टल’. इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्रों में जो मजदुर काम करते है उनका रजिस्ट्रेशन किया जायेगा, जब इसमें पंजीकरण कर दिया जायेगा तो फिर मजदूरों को ई श्रम कार्ड  प्रदान किया जायेगा. इस कार्ड पर श्रमिकों का 12 डिजिटल यूनिवर्सल अकाउंट नंबर लिखा होगा. वही बता दें कि एक बार रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद श्रमिकों को दोबारा पंजीकरण नहीं करवाना पड़ेगा. 

क्या है यह ई श्रम कार्ड योजना ?

केंद्र में श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा देश के श्रमिकों की मदद और कल्याण करने के लिए इस पोर्टल की शुरुआत की है जिसमें पंजीकरण सफल होने के बाद प्रत्येक श्रमिक को UAN कार्ड दिया जायेगा. इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों के बैंक खाते में सरकार द्वारा 1000 रुपए ट्रांसफर किये जा रहें है. इस योजना के अंतर्गत शुरुआत में यानि की पहले चरण में कुल 1.5 करोड़ श्रमिकों के बैंक अकाउंट में 1000 रुपए भेज दिए गए हैं. अब सरकार द्वारा जल्द ही दूसरी क़िस्त को भी श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर किया जायेगा.

EShram Portal: ई श्रम कार्ड योजना की कब मिलेगी लाभर्थियों को दूसरी क़िस्त, कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन?

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य 

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ई श्रम योजना को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शुरू किया गया है. मोदी जी का इस योजना को शुरू करने का मुख्य मजदूरों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है. अभी केंद्र सरकार द्वारा गैर-मान्यता प्राप्त क्षेत्र के सरे श्रमिकों के बारे में डाटा इकठ्ठा किया गया है.  

ई श्रम पोर्टल पर अब तक OBC 45.61 फीसद, सामान्य वर्ग 25.71 फीसदी, SC 25.72 फीसद और ST 6. 96 फीसद रजिस्टर्ड है और उन्हें अब तक कार्ड प्रदान कर दिए गए हैं. वही अब तक पुरे देश की कामगार महिलाओं में 52. 79 फीसद महिलाओं ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया है. वही अब तक जारी किये गए आकड़ों के हिसाब से असंगठित क्षेत्र के 38 करोड़ मजदूरों को ई श्रम कार्ड मिल सकेगा.

ई श्रम पोर्टल का लाभ

  • ई श्रम पोर्टल को केंद्र की ओर से शुरू किया गया है. 
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से श्रमिकों का डाटा आसानी से एकत्रित हो जायेगा.
  • श्रमिकों का ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होने से उन्हें एक कार्ड प्रदान किया जायेगा.
  • कार्ड से श्रमिकों को सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी.
Official WebsiteClick Here
DRDO HomepageClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.