Madhya Pradesh e Krishi Yantra Yojana – किसान लेना चाहते हैं कृषि यंत्र, तो उठाइये इस योजना का लाभ

हमारे देश में किसानों का मान सर्वोपरि है, इसके लिए हमारी केंद्र सरकार कई योजनाओं का शुभारंभ भी करती हैं, ऐसे में राज्य सरकार भी लगतार अपने राज्य के किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए प्रयास में लगी रहती है. इसी कड़ी में मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने किसानों के लिए एक लाभकारी योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत राज्य के किसानों को कृषि यंत्र लेने पर सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाएगी.

Madhya Pradesh e Krishi Yantra Yojana 2022

मध्यप्रदेश कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय द्वारा किसानों को लाभ प्रदान करने यानि की सब्सिडी प्रदान करने के लिए आवेदन करवाए गए थे. आवेदन करवाने के बाद इन सभी किसानों में से लाभार्थियों को लॉटरी के माध्यम से चुनना था. वहीं बता दें कि कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय भोपाल ने पुरे राज्य के 10% किसानों के आवेदन को स्वीकार कर इसकी चयनित लिस्ट यानि लॉटरी लिस्ट को जारी कर दिया गया है. जो भी किसान भाई इसमें अपना नाम देखना चाहते है उन्हें हम अपने इस लेख के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं.

Madhya Pradesh e Krishi Yantra Yojana - किसान लेना चाहते हैं कृषि यंत्र, तो उठाइये इस योजना का लाभ

जानिए कैसे देख सकते हैं किसान अपना इस लिस्ट में नाम

मध्यप्रदेश के जिस भी किसान ने इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए इसमें आवदेन किया है. वह किसान विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट (https://dbt.mpdage.org ) पर जाकर लॉटरी लिस्ट में अपना नाम देख सकतें हैं. वहीं एक ज़रूरी सुचना दें दें कि जिन भी किसान ने अपने आवेदन में बैंक ड्राफ्ट की जानकारी गलत भरी थी उन सभी के आवेदन को निरस्त कर दिया गया है.

लेकिन फिर भी वह किसान एक बार अपना इस सूचि में नाम अवश्य देख लें. राज्य सरकार द्वारा विभिन्न वर्ग के किसान भाइयों के लिए कई तरह की योजनाओं पर सब्सिडी जी जाती हैं. यह पहली योजना है जिसके अंतर्गत किसानों को कृषि यंत्र पर अनुदान राशि दी जाएगी. बता दें कि इस योजना में किसानों को कृषि यंत्रों कि खरीद पर 50% तक कि सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

मध्य प्रदेश के किसान कैसे लें सकतें हैं इस योजना का लाभ

अगर आप मध्य प्रदेश के मूल्य निवासी और एक किसान हैं साथ ही आप कृषि यंत्र खरीद पर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, इसके बाद यंत्र विभाग द्वारा किसानों को इसका लाभ दिया जा सकेगा. किसान सरकार द्वारा चिन्हित्त किये गए इन यंत्र की ख़रीद पर लाभ लें सकतें हैं.  

  • पशु निवारक बायो अकास्टिक यंत्र
  • पावर हैरो
  • हैप्पी सीडरसुपर सीडर
  •  बेलर
  • बैक हो ट्रैक्टर चलित
  • न्यूमेटिक प्लांटर

राज्य के किसान इन यंत्रो में से अपनी ज़रूरत के हिसाब से खरीद सकतें हैं सरकार की यंत्र योजना का लाभ उठाकर. किसानों की मदद करने की मध्यप्रदेश सरकार की यह एक अनोखी पहल है. जिससे कई किसान लाभांवित होंगे और कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगे. कृषि क्षेत्र को बढ़ावा और किसानों की आय दुगनी करने की केंद्र सरकार भी लगातार प्रयास में जुटी रहती है. ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमारे इस पोर्टल पर बने रहिये

Official WebsiteClick Here
DRDO HomepageClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.