Medhavi Vidyarthi Yojana 2022: अगर करवाना चाहते है अपनी पढ़ाई का खर्चा माफ़, तो उठाये इस योजना का लाभ

मध्य प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा एक ऐसी योजना की शुरुआत की गयी है, जिसमें गरीब छात्रों की पढ़ाई का खर्चा उठाने में मदद करने के लिए शुरू की गयी है, जिस योजना के बारे में हम बात कर रहें हैं उसका नाम हैं ‘मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना’ यह योजना क्या है? इसका लाभ कैसे ले सकते हैं? इसकी पात्रता क्या है? आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम आपको बताने जा रहें हैं.

जानिए Medhavi Vidyarthi Yojana 2022 के बारे में

मेधावी विद्यार्थी योजना 2022 का शुभारंभ उन छात्रों के लिए किया गया है, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद कमज़ोर है जिस कारण से वह अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते उन्हें कई तरह की मुश्किलों का समाना करना पड़ता है. इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेधावी विद्यार्थी योजना को शुरू किया है, इससे कई छात्रों को लाभ मिलेगा और पढ़ाई का खर्च उठाने में मदद. 

बता दें कि 12 वीं कक्षा में जिन छात्रों के 70 % या उससे ज्यादा मार्क्स आये हैं, वह स्नातक स्तर पर उच्च शिक्षा लेने के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं, इसका पूरा खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा. मेधावी छात्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया के बार में आगे हम आपको बताने जा रहें हैं. 

Medhavi Vidyarthi Yojana 2022: अगर करवाना चाहते है अपनी पढ़ाई का खर्चा माफ़, तो उठाये इस योजना का लाभ

जानिए इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

हमारे प्रदेश में कई ऐसे परिवार है जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमज़ोर है जिससे की वह बच्चे अपनी आगे की शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते. ऐसे में मुख्यमंत्री ने इन बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की और आर्थिक तंगी के चलते किसी भी बच्चे को पढ़ाई न छोड़नी पड़े इसके लिए आगे की पढ़ाई का सारा खर्चा उठाने का बेड़ा उठाया.अब किसी भी छात्र को पैसे की कमी के अभाव में अपने भविष्य से खिलवाड़ नहीं करना पड़ेगा अब सरकार उनका पूरा साथ देने के लिए तैयार है.  

 मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना से मिलने वाले लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आर्थिक रूप से कमज़ोर विद्यार्थी जिनके 12 वीं कक्षा में 70 % से अधिक अंक आये है उनकी मदद करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है. जिसमें प्रदेश के सभी पात्र छात्र-छात्राएं इसका लाभ ले सकती हैं. जो भी छात्र इस योजना के पात्र हैं और इसके अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए उन्हें योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से योजना के लिए पंजीकरण कर सकते हैं. 

वही बेहद ज़रूरी जानकारी बता दें कि सभी सरकारी चिन्हित मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ कॉलेज और इसके अलावा किसी और भी शिक्षण संस्थान में यदि छात्र प्रवेश लेता है तो सरकार द्वारा इसका पूरा खर्चा उठाया जायेगा. इस योजना से छात्र अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं. 

Official WebsiteClick Here
DRDO HomepageClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.