PM Kisan FPO Yojana -सरकार की किसानों के लिए एक खास पहल, किसानों के समूह को मिलेगें 15 लाख रुपये

सरकार ने किसानों के लिए एक खास पहल की है, जहां किसानों के समूह को पीएम किसान एफपीओ योजना के माध्यम से 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलने जा रही है, जिसके लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। आपको बता दें की मोदी सरकार ने Pm Kisan FPO Yojana की शुरुआत यूपी के चित्रकूट से की है जो किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। एफपीओ (FPO) यानी  Farmer Producer Organisation किसान उत्पादक संगठन (कृषक उत्पादक कंपनी ) है।

PM Kisan FPO Yojana

यह किसानों का एक ऐसा समूह होता है जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होता है और कृषि उत्पादक कार्य को आगे बढ़ाता है. इस योजना की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें पीएम किसान एपीओ का सदस्य भूमिहीन किसान भी बन सकते हैं और इसके अंतर्गत किसान एफपीओ का सदस्य बनने के लिए आपके पास जमीन हो या ना हो ये  जरुरी नहीं है। इस योजना के तहत किसानों को कई तरह के लाभ भी मिलेंगे।

PM Kisan FPO Yojana -सरकार की किसानों के लिए एक खास पहल, किसानों के समूह को मिलेगें 15 लाख रुपये

एफपीओ से किसानों को मिलने वाले लाभ

  • इसमें लघु  और सीमांत किसानों का एक ऐसा समूह होगा ,जिससे जुड़े किसानों को न सिर्फ अपनी उपज का बाजार मिलेगा, बल्कि उन्हें खाद, बीज और मेडिकल के क्षेत्र व कृषि उपकरण आदि की खरीद करने में भी काफी आसानी होगी। इसके साथ ही एफपीओ बनाने के बाद किसानों को सभी सेवाएं काफी सस्ती मिलेगी और बिचौलियों का काम भी खत्म हो जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनके उत्पादक के भाव अच्छे मिलेगें और साथ ही उन्हें एक मार्केट भी आसानी पूर्वक मिल जाएगा।
  • इस संगठन के बनाने के बाद कृषि क्षेत्र में किसानों की बीच एकजुटता आएगी और भविष्य में किसानों का शोषण नहीं किया जा सकेगा और साथ ही किसानों के कृषि पैदावार या उनके उपज के एवज में उन्हें एक उचित दाम भी मिलेगा।
  • सरकार के द्वारा आने वाले 5 सालो के अंदर 10 हजार नए एफपीओ खोले जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत  इस संगठन में  इसमें प्रत्येक किसान की बराबर की हिस्सेदारी होगी।
  • Kisan FPO की शुरुआत से ही छोटे सीमांत और भूमिहीन किसानों को काफी मदद मिलेगी और जिससे  Kisan FPO के संगठन के सदस्य  अपनी गतिविधियों के अनुसार प्रौद्योगिकी ,निवेश ,वित्त और बाजार तक बेहतर सुविधाएं पहुंचा सकें।
  •  इस योजना में किसानो को लोन व आकस्मिक रकम की उपलब्धता होगी और साथ ही 85 लाख रूपये तक की लोन गारंटी होगी।
  • किसान इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन ऑफलाइन  आवेदन भी कर सकते है।

वहीं इस योजना के तहत किसानों को तीन सालों में किस्तों में भुगतान किया जाएगा और इसके लिए 2024 तक 6885 करोड़ रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए जाएंगे। 

Kisan Ghar Yojana 2022

PM Svanidhi Yojana 2022

PMMSY Yojana 2022

कैसे करें FPO योजना के लिए आवेदन

इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को थोड़ा इंतजार करना होगा, बता दें की सरकार ने अभी तक इस योजना की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है। प्रक्रिया शुरू होते ही आवेदन किया जा सकेगा। केन्द्र सरकार के अनुसार जल्द ही इस योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसका लाभ आने वाले समय में किसान आसानी से उठा सकते है। 

पीएम किसान केसीसी को भी दिया जाएगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान हैं उन्हें भी पीएम किसान केसीसी का लाभ दिया जाएगा। सभी पीएम किसान के लाभार्थी को पीएम केसीसी (पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना) का लाभ मिलेगा। आप इससे  संबंधित जानकारी अपने लेखपाल या कृषि कार्यालय में संपर्क कर भी लें सकते हैं।

Official WebsiteClick Here
DRDO HomepageClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *