PM Kisan Portal- जिन किसानों को नहीं मिली 10वीं किस्त, वो अपनाएं यह तरीके, तुरंत ट्रांसफर होंगे पैसे

PM Kisan Portal- यदि आपकी अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त नहीं आई है तो घबराने की बात नहीं,  हम आपको कुछ तरीकें बताते हैं , जिससे आपको आसानी से मदद मिल जाएगी.  

PM Kisan Portal पर चेक करें अपना स्टेटस 

आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कि दिसंबर-मार्च की 10वीं किस्त किसानों के खातों में भेज दी थी. लेकिन अभी तक अगर आपको अभी तक कोई संदेश प्राप्त नहीं हुआ है, तो चिंता करने की जरुरत नहीं. आप पहले सभी स्थितियों की जांच कर लें. लेकिन थोड़ा ठहरिये !!! आज सुबह- सुबह ही म (PM Kisan Portal) पर अपना स्टेटस चेक करने पर कुछ मैसेज आ रहें हैं तो जाइये और चेक कीजिए. 

PM मोदी किसानों के खातों में पहुंचा चुके हैं 2000-2000 रुपये 

गौरतलब है की पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के 10,47,33,864 करोड़ किसानों के खातों में दिसंबर-मार्च की किस्त के रूप में 2000-2000 रुपये पहुंचा चुके हैं. जिसे आप पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) पर जाकर चेक कर सकते है. 

PM Kisan Portal- जिन किसानों को नहीं मिली 10वीं किस्त, वो अपनाएं यह तरीके, तुरंत ट्रांसफर होंगे पैसे

 स्थितियों को जांचने के लिए कुछ चरणों का पालन करना होगा-

सर्वप्रथम आपको पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) की ऑफिशियल  वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. उसके बाद आपको राइट साइड (Right Side) में किसान कॉर्नर ( Kisan Cornar )  का ऑप्शन ( Option) दिखेगा. अब आपको लाभार्थी की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यहां एक न्यू पेज खुलकर सामने आएगा और अगर पेज ओपन न हो तो घबरायें नहीं कभी-कभी कमिंग सून (Coming Soon) भी लिखा हुआ आता है. यदि इस प्रकार आपकी प्रोबलम सोल्व हो जाती है तो आप अब आगली प्रकिया को पूरा कर सकतें है.

अब आपको नए पेज पर जाना होगा और आपका आधार नंबर, बैंक खाता नंबर ( Accunt Number) या मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन का चयन करें और आप इन तीनों नंबरों के माध्यम से आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं ये आसानी से चेक कर सकते है. अब आपने जो ऑप्शन चुना है उसका नंबर दर्ज करें. इसके बाद फिर आपको गेट डेटा’ पर क्लिक करना होगा. इस  ऑप्शन को क्लिक करने के बाद अब आपके सामने ट्रांजैक्शन से जु़ड़ी की सारी जानकारी आ जाएगी. यानि कि अब आपको पता चल जाएगा की  आपके खाते में कब और कितनी किस्त और किस बैंक खाते में क्रेडिट हुई है. 

इन तरीकों से मिल सकती है मदद

ज्ञात हो की नए साल के पहले दिन यानि 1 जनवरी 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  की 10वीं किस्त किसानों के खातों में सीधे ही डाली थी, जो सीधे ही किसानों के खातों में ट्रांसफर कर पहुंचा दी गई थी, जिसमें दो-दो हजार रुपये दिए गए थे. लेकिन अभी भी ये पैसा कई किसानों के खातों  में खातों में अभी तक नहीम पहुंचा है. यदि आप इस योजना या इस किस्त  से संबंधित कोई भी जानकारी हासिल करना चाहते है या अपनी शिकायत फॉरवर्ड करना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको कुछ तरिके बताते हैं.

कर सकतें हैं पीएम किसान हेल्पलाइन से संपर्क

यदि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के तहत किसी भी तरह की कोई शिकायत है तो आप पीएम किसान (PM Kisan ) के  हेल्पलाइन नंबर  0120-6025109 पर संपर्क कर अपनी शिकायत कर सकते हैं. 

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर से भी ले सकते हैं मदद

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  से जुड़ी किसी भी समस्या या अपनी किसी भी  बात को आगे बढ़ाने के लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर ( Pm Kisan Helpline NUmber) 155261 औऱ PM Kisan Portal के लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 23382401 पर भी सीधे संपर्क कर सकते हैं. 

पीएम किसान टोल फ्री नंबर से भी कर सकते हैं संपर्क

आप अपनी समस्या या किसी भी परेशानी को पीएम किसान के  टोल  फ्री नंबर 18001155266 पर कॉल के जरिए भी अपनी शिकायत  फॉरवर्ड कर सकते हैं और इसके अलावा भी  PM Kisan Portal की नई हेल्पलाइन 011-24300606 पर भी संपर्क किया जा सकता है.

pmkisan Email ID से भी लें सकते हैं सहायता  

अगर आप कॉल पर किसी भी तरह की मदद नहीं लेना चाहते हैं तो आप इस सीधे pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल  कर सहायता लें सकते हैं.

Official WebsiteClick Here
DRDO HomepageClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.