UP Free Ration Scheme 2022: राज्य सरकार ने फ्री राशन में लगाई कुछ समानों पर रोक, जानिए क्या है मुख्य वजह?

कोरोना काल में हर गरीब इंसान को सारी सुविधाएं मुहैया की जाने से लेकर कोई भी इंसान इस दौर में खाली पेट भूखा सोने पर मजबूर न हो पाए इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुफ्त राशन बांटने की घोषणा की थी. जिसके बाद से दिसंबर से लेकर मार्च तक राज्य के राशन कार्डधारियों को मुफ्त में चावल, गेहूं, इतना ही नहीं इसके साथ ही दाल, तेल, नमक देने की भी घोषणा की गयी थी, जिससे की प्रदेश के लाखों गरीब परिवारों को इसका लाभ मिल रहा है.   

विधानसभा चुनाव 2022 के कारण बना नमक, तेल पर संकट

आगामी फरवरी  में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 होने वाले हैं,  जिससे पहले की राज्य में आचार संहिता लगाई गयी है, ऐसे में नियम के अनुसार इस दौर में किसी भी पार्टी का चुनाव चिन्ह या किसी भी पार्टी के नेता का प्रचार करना मना है, अगर किया जाता है किसी का भी प्रचार प्रसार को यह आचार संहिता का उल्लंघन करना और नियम तोड़ना मना जायेगा. 

इस नियम के कारण राशन कार्डधारियों को मिलने वाला फ्री राशन में चना, नमक, तेल पर सभी रोक लगाई गयी है क्योंकि इन सभी के पैकेट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री मोदी का फोटो लगा हुआ है ऐसे में अगर यह बांटा गया तो नियम के खिलाफ होगा और आचार संहिता का उल्लंघन करना माना जायेगा. 

UP Free Ration Scheme 2022: राज्य सरकार ने फ्री राशन में लगाई कुछ समानों पर रोक, जानिए क्या है मुख्य वजह?

डबल इंजन सरकार दे रही डबल मुफ्त राशन- 

गरीबों को मुफ्त राशन बांटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ‘पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना’ का शुभारंभ किया गया था, जिसके तहत महामारी के दौर को लौटते देख सरकार द्वारा मुफ्त राशन को मार्च 2022 तक बांटने की घोषणा की थी, सिर्फ इतना ही नहीं सीएम योगी द्वारा डबल राशन भी बांटने की घोषणा की गयी है, जिसमें अब हर परिवार को हर महीने दो बार राशन यानि की डबल राशन देकर डबल फायदा दिया जायेगा.  

राज्य में राशन कार्डधारियों को मुफ्त राशन के अलावा चने की दाल, खाद्य तेल, नमक, चीनी भी मुफ्त में दी जाएगी. आपको बता दें कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना पिछली नवंबर 2021 को खत्म हो जानी थी लेकिन सीएम योगी ने अयोध्या में दीपावली के अवसर पर इसे बढ़ाने और गरीबों को लाभ पहुंचाने की घोषणा की थी जिसके बाद से अब होली हर कार्डधारियों को मुफ्त राशन प्रदान किया जायेगा.    

मुफ्त राशन वितरण में से अंत्योदय योजना पहली योजना है इसमें राशन कार्ड धारियों को एक कार्ड पर सरकार की तरफ से 35 किलो अनाज वितरित किया जाता है, वहीं दूसरी योजना है गृहस्थ योजना इस योजना के अंतर्गत अब राशन कार्डधारियों के पास कार्ड में जितने भी सदस्यों का नाम जुड़ा होगा उसी के हिसाब से राशन की दुकान से प्रत्येक सदस्य को 5 किलो अनाज प्रदान किया जायेगा मतलब कि जितने सदस्य उतना ही राशन.  

Official WebsiteClick Here
DRDO HomepageClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.