UP Government Free Electricity- राज्य के इन लोगों को सरकार देगी मुफ्त बिजली, कैसे ले सकते हैं लाभ?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुफ्त बिजली देने का एलान किया है. यह गरीबों के लिए एक बड़ा ही तोहफा साबित हुआ. इस घोषणा के बाद से अब किसानों को 1.21 रुपये सिंचाई के लिए, 3 रुपये गरीब परिवारों के लिए और 3. 35 रुपये प्रति यूनिट की दर से ग्रामीण मीटर्ड उपभोक्ता को बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है.

UP Government Free Electricity विधानसभा चुनाव 2022 

आगामी दिनों में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 शुरू होने को  है जिसके चलते पक्ष-विपक्ष अपने अपने दांव-पेंच खेलते हुए नज़र आ रही है इसी बीच योगी सरकार का गरीबो को मुफ्त बिजली का तोहफा भी दिया गया है. 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में वहां की राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में बिजली जी जा रही है. हरियाणा और पुडुचेरी में 10 पैसे प्रति यूनिट पर किसानों को राज्य सरकार बिजली दें रही है.  

अब उत्तर प्रदेश में बिजली दर 170 रुपये प्रति हॉर्स पावर ग्रामीण क्षेत्र में अनमीटर्ड किसानों के लिए कर दी गयी है. वही मीटर्ड की 70 रुपये प्रति हॉर्स पावर कर दी गयी है. जिसका विद्युत मूल्य 2 रुपये प्रति यूनिट है. यह तो जानकारी थी ग्रामीण क्षेत्र की वही शहरी क्षेत्र में दर 130 रुपये प्रति हॉर्स पावर व बिजली मूल्य 6 रुपये प्रति यूनिट तक दिया जा रहा है.

UP Government Free Electricity- राज्य के इन लोगों को सरकार देगी मुफ्त बिजली, कैसे ले सकते हैं लाभ?

UP Government Free Electricity- बिजली दरों में 50 प्रतिशत छूट 

उत्तर प्रदेश में चुनावी सियासत के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राइवेट सिंचाई के लिए बिजली दरों में 50 प्रतिशत छूट देने कि घोषणा अपने ट्वीट के जरिये दी. सिर्फ इतना ही नहीं अब ग्रामीण क्षेत्र में जहां ग्रामीणों को मीटर्ड कनेक्शन पर 2 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिल देने की बजाय मात्र 1 रुपये प्रति यूनिट देना होगा.

राज्य में इस कनेक्शन के लिए फिक्स चार्ज रुपये 70 की बजाय 35 रूपये हॉर्स पावर देना होगा. यह सुविधा केवल योगी सरकार ने उपलब्ध करवाई है. अब किसानों और गरीबों को साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में बिजली मिलने से काफी आसानी होगी.

DRDO HomepageClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.